टमाटर के अंकुर के पत्ते पिले क्यों हो जाते है?

टमाटर की रोपाई आम तौर पर पहले की जाती है, और पत्तियों के पीले होने की घटना अक्सर अंकुर अवस्था के दौरान होती है। आज मैं आपके साथ विश्लेषण करूंगा कि टमाटर के पत्तों के पीले होने के क्या कारण है।  

स्थिति 1. टमाटर के पीले पत्ते

टमाटर की पौध की पत्तियों की पहली जोड़ी बीजपत्र कहलाती है। जब टमाटर की अन्य सुइयां निकल जाएंगी तो बीजपत्रों का यह जोड़ा पीला हो जाएगा। यह एक सामान्य घटना है, इसलिए चिंता न करें। 

स्थिति 2. अपर्याप्त पानी 

टमाटर के पौधों की वृद्धि के लिए पानी की आवश्यकता होती है यदि पानी अपर्याप्त है और मिट्टी सूखी है, तो टमाटर की पत्तियां पीली हो जाएंगी, इसलिए जब तक उन्हें समय पर पानी पिलाया जाता है, टमाटर की पत्तियां धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगी। 

स्थिति 3. अत्यधिक पानी 

ज्यादा पानी डालने से टमाटर के पत्ते भी पीले पड़ जाते हैं, ज्यादा देर तक पानी देने से टमाटर सड़ भी सकता है। 

स्थिति 4. अपर्याप्त उर्वरक 

यदि सामान्य नमी की स्थिति में टमाटर की पत्तियां उथली या पीली हो जाती हैं, तो सबसे संभावित कारण नाइट्रोजन उर्वरक की कमी है। जब तक समय पर नाइट्रोजन उर्वरक जोड़ा जाता है, टमाटर के पौधे सामान्य गहरे हरे रंग के हो जाएंगे। 

स्थिति 5. बहुत अधिक उर्वरक 

बहुत अधिक उर्वरक से टमाटर की पत्तियां पीली हो जाएंगी, और यह स्थिति आसानी से अपर्याप्त उर्वरक के साथ भ्रमित हो सकती है। टमाटर की पौध को उर्वरक की बहुत कम आवश्यकता होती है, जब तक आप उर्वरक लगाते हैं, तब तक यदि पत्तियां फिर से पीली हो जाती हैं। यह अपर्याप्त उर्वरक की समस्या नहीं है। 

स्थिति 6. अपर्याप्त प्रकाश 

यदि टमाटर प्रत्यक्ष प्राकृतिक प्रकाश प्रदान नहीं कर सकता है तो उसे पर्याप्त प्रकाश की आवश्यकता होती है। फिर आपको पौधे की रोशनी का उपयोग करने की आवश्यकता है। जब प्रकाश अपर्याप्त होगा, तो टमाटर के पत्तों का रंग हल्का या पीला भी हो जाएगा। सामान्य तौर पर, इस तरह की स्थिति अत्यधिक हो जाएगी, इसलिए आप आसानी से पतले और लंबे टमाटर के रोपण से न्याय कर सकते हैं। चूंकि टमाटर के पौधों में प्रकाश की बहुत अधिक मांग होती है, इसलिए आमतौर पर बहुत अधिक प्रकाश नहीं होगा जब तक कि पौधे की रोशनी टमाटर के बहुत करीब न हो।

टमाटर के पौधों की पत्तियों का पीलापन मूल रूप से ऊपर सूचीबद्ध है। यह आंकना मुश्किल नहीं है। जब तक आप संबंधित उपाय करते हैं, आपके टमाटर के पौधे जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे।

हिंदी न्यूज़ के लिए ये वेबसाइट में जाये

About दिलप्रीत सिंह

View all posts by दिलप्रीत सिंह →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *