Top 5 Learning – Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf Download

Rich Dad Poor Dad in Hindi Pdf Download करना चाहते है तो ये Website Best है आपके लिए।

रिच डैड पुअर डैड In Hindi PDF : रॉबर्ट टी. कियोसाकी द्वारा हिंदी पीडीऍफ़ पुस्तक – उपन्यास | Rich Dad Poor Dad in Hindi Pdf : by Robert T. Kiyosaki Hindi PDF Book Download

दोस्तो आज Money Making या बोले तो Money Making Techniques या Tips को लेकर Rich Dad Poor Dad Book बहुत ही Popular हो रही है, आज हम इसी के बारे में जानने वाले है और साथ ही में , मै आपको इसका FREE Download Link भी दूंगा जिससे आप इसे FREE में कही भी पढ़ सकते है।

Rich Dad Poor Dad Book का नाम पढ़कर कोई नही कह सकता कि ये एक Money Making टॉपिक पर लिखी गयी है, लेकिन इस Book के लेखक ने इसका नाम बहुत ही सोच समझ कर रखा है इस Book का पूरा Theory इसके Title पर ही है। तो आज हम जानेंगे इस Book के कुछ Important Lessons.

Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf Download

दोस्तो नीचे आपको Link दिया गया है जहाँ से आप Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf Download कर सकते है, साथ ही में अगर आपको ये Book खरीदना है तो नीचे आपको Amazon का लिंक भी मिल जायेगा जहा से आप Book को खरीद भी सकते है।

अगर आप जानना चाहते हे की Memes क्या होते हे तो ये Post पढ़े Memes Meaning In Hindi

Overview Of Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf

RichDad Poor Dad Book को Robert T. Kiyosaki ने लिखा है जो कि एक अमेरिकन Businessman है, ये Book 1997 में प्रकाशित हुई थी ओर दुनिया भर में इसकी 3 करोड़ से ज्यादा कॉपीज बिक चुकी है।

ये किताब इतनी popular इसलिए हे क्योंकि ये Middle Class के लोगो को पैसों के बारे में वो बाते बताते है जो उन्हें बचपन से अबतक नही बताई गई।

Robert T. Kiyosaki जो की बहुत ही Famous Book “Rich Dad Poor Dad” के लेखक है वो बताते है कि कैसे बचपन मे उनके दो पिता थे, एक उनके Real पिता जिन्हें वो Poor Dad का Title देते है और दूसरी ओर उनके मुँहबोले पिता जो कि उनके दोस्त के पिता है ओर पूरी ज़िंदगी उन्हें अपने पिता की तरह माना है जिन्हें वो Rich Dad का Title देते है।

उनके Poor Dad बहुत पढ़े लिखे है , बहुत ही ज्यादा Hardworking है और अपनी अच्छी पढ़ाई की वजह से वो एक Teacher है, लेकिन Financially वो बहुत Struggle करते है, इसी कारण वो उन्हें poor dad कहते है। वही दूसरी ओर उनके दूसरे पिता जो कि सिर्फ 8th तक पढ़े होने के बावजूद जिस शहर में वो रहते है वहाँ के एक अमीर Businessman है।

वेसे तो इस किताब से सीखने के लिए बहुत कुछ है लेकिन आज हम इस बुक से Top 5 Learnings को देखेंगे।

Top 5 Learning From Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf

Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf
Top 5 Learnings From Rich Dad Poor Dad

1. First Learning

पहली सीख हमें Rich Dad Poor Dad किताब से सीखने को मिलती है कि हमे कभी भी Challenges से दूर नही भागना चाहिए, बल्कि Challenges में Opportunities को ढूंढना चाहिए। Middle-Class Families हमेशा अपने बच्चों को बोलती है कि हम ये Afford नही कर सकते ( We Can’t Afford It ) जिसकी वजह से बच्चों को बचपन से ही ये लगने लग जाता है कि ऐसी बहुत सारी चीज़ें है जहा तक वो नही पहुच सकते । या वे सभी चीज़े उनकी Reach से बाहर है।

ओर दूसरी तरफ Rich Families ( परिवार ) में बच्चों को सिखाया जाता है कि अगर उनको कोई भी चीज़ चाहिए तो वो उसको कैसे afford कर सकते है।

ये भी पढ़े :- Best Sticker Books For Kids

अगर आप ऐसा बोलते है कि कोई चीज़ है जो आप Afford नही कर सकते तो आप खुद ही उसकी सारी Opportunities को खत्म कर देते है ओर उसके बारे में सोचना भी छोड़ देते है। वही अगर आप उसके बारे में ऐसा सोचे कि में इसे कैसे afford तो आपका mind खुद ही अपने आप को force करता है कि नए नए रास्ते निकले, आप Opportunities को खुद create करते है, जिसकी वजह से आप अपने लिए wealth भी create कर पाते है।

2. Second Learning

इस किताब की दूसरी learning ये है कि आप कितना कमाते है उससे ज्यादा जरूरी बात ये है कि आपकी Net Worth कितनी है, Robert Kiyosaki ने अपने पिता जो कि PHD थे उनके बारे के बताया कि भले ही वो PHD थे लेकिन month end में उनके पास कभी भी ज्यादा पैसे नही बचते थे।

ओर दूसरी तरफ जो उनके दोस्त के पिता थे जो कि इस किताब के Rich Dad है उन्होंने high school भी complete नही किया था, मगर उनका सारा focus Assets ( संपत्ति ) को Acquire ( प्राप्त करना ) करने पे और उनकी सारी सारी information को अपने पास रखने पर ही उनका पूरा focus रहता था।

अगर आप Future Business Ideas के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट पढ़े :- Top 10 Business Ideas

मान लीजिए आप 1,00,000 रुपये कमाते है जिसमे से आप केवल 5% ही बचा पाते है, ओर उसके बाद उसे आप Saving Account के जमा करते है, वही अगर आपका कोई दोस्त है जो कि 50,000 रुपये कमाता है जिसमे से वो 20 या 30% बचा कर वो उसको Assets Acquire करने में लगाता है। तो long term के उसका wealth creation potantial ( धन सृजन क्षमता) आपसे ज्यादा होगा।

तो हमारा focus जैसे कि हमारी income बढ़ाने पर होता है। उतना ही focus हमारा अपना पैसा बचा कर उससे wealth create करने पर भी होना चाहिए।

3. Third Learning

तीसरी बात जो ये किताब आपको सिखाती है वो ये की life में risk लेना जरूरी है, middle class families में बच्चों को risk लेने से हमेशा discourage ( हतोत्साहित ) किया जाता है। ओर जब बात पैसे की हो तब तो उनको बोला जाता है कि बिल्कुल भी risk न ले।

इस किताब भी Robert Kiyosaki कहते है कि आपको life में risk के साथ जीना सीख लेना चाहिए, अगर आपको life में wealth create करनी है तो आपको calculated risk लेना जरूरी है ओर जैसे कैसे आप अपनी wealth accumulate ( संचय ) करते जाएंगे वेसे वेसे आप risk को manage करना भी सीखते जाएंगे, middle class लोग risk लेने से डरते है क्योंकि उनमे Loss को झेल पाने की क्षमता कम होती है, अमीर लोग गलती करने से डरते नही है वो गलतिया करते है उनसे सीखते है ओर उन गलतियों को दोहराते नही है।

4. Forth Learning

चौथी learning ये है कि हम सभी को personal finance में खुद को educate करना चाहिए।

Robert Kiyosaki के हिसाब से हमको finance के बारे में 4 चीज़े पता होना चाहिए।

  1. Basic Accounting – ताकि हम companies के Financial Statement को पढ़ सके उन्हें समझ सके।
  2. Investing – investing से हम अपने पैसे को grow कर सकते है।
  3. हमको Financial Market के Atleast Basic Rules तो पता होने ही चाहिए।
  4. हमको tax से संबंधित सारी बाते पता होनी चाहिए, ताकि जो पैसा हम कमाते है हम उसको protect कर सके।

इस अक्सर देखा गया है कि काफी लोग अमीर होते है लेकिन धीरे धीरे अपनी सारी wealth को खो देते है, इसका कारण है financial education की कमी।

5. Fifth Learning

पाचवी larning ये है कि आप किसी ओर के लिए पूरी life काम करके अपने लिए wealth create नही कर सकते। एक employee अपने time को एक employer के साथ एक monthly salary के लिए Trade करता है और employer की पूरी कोशिश ये होती है की वो जितने पैसे employee को दे रहा है उससे ज्यादा value वो उससे ले पाए

Rich Dad Poor Dad हमको सिखाती है कि कैसे एक इंसान job में हमेशा अपने actual क्षमता से कम कमाता है। इसीलिए job में अपना बेस्ट affort देने के बावजूद आप अपनी real values से कम ही कमाएंगे ।

जब आप अपना खुद का Business करते है ओर अपने लिए खुद काम करते है तो उसमें आपकी income पर कोई sealing नही होती । आप जितना ज्यादा कमाएंगे उतना ज्यादा आप save कर पाएंगे, जितना ज्यादा save कर पाएंगे उतना ज्यादा invest कर पाएंगे, ओर जितना ज्यादा आप invest कर पाएंगे सीधी सी बात है आप उतना ही जायद अपने लिए Assets Acquire कर पाएंगे।

तो ये थी हमारे according Rich Dad Poor Dad की Top 5 Learnings एक बात ध्यान दीजिएगा की आस किताब की सारी learning जो आज हमने पढ़ी जरूरी नही है कि सारी की सारी आपकी life पर apply हो सके , हर किताब का एक time ओर एक context होता है, जरूरी नही है कि हर rule हर इंसान पर apply हो सके।

Disclaimer :- HindiSamadhan.com किसी भी PDF फाइल पर मालिकाना हक़ नही रखता है, यहाँ पर जितने भी PDF दी जाती है वो सभी कही न कही इन्टरनेट के माध्यम से एकत्रित की जाती है। हमने सारे PDF को सिर्फ शिक्षा के उद्देश्य से यहा पर दिया है, अगर किसी को भी कोई आपत्ति है, तो वह मुझसे ईमेल [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है। हम इस पर तुरंत कोई निर्णय लेंगे।

Rich Dad Poor Dad के लेखक का नाम क्या हे?

Rich Dad Poor Dad के लेखक का नाम Robert T. Kiyosaki हे.

Rich Dad Poor Dad कब प्रकाशित हुई थी?

Rich Dad Poor Dad किताब 1997 में प्रकाशित हुई थी

तो अब आप Rich Dad Poor Dad In Hindi Pdf को download कर कही भी पढ़ सकते हे .

अगर आप जानना चाहते हे की Memes क्या होते हे तो ये Post पढ़े Memes Meaning In Hindi

आपको हमारा post केसा लगा हमे comments में जरुर अपनी राय दे .

Download Our FREE Android Application

यदि आप हमारा Android Application Download करना चाहते हे तो आप Google Play Store से Download कर सकते हे निचे हमने इसका लिंक दे दिया हे जहा से आपको इसे Download करने में आसानी होगी , Android Application को install करने के बाद आपको जब भी हम कुछ नया post डालेंगे तो आपको उसका Notification मिल जायेगा जिससे आप हमारा कोई भी Post Miss नहीं करोगे.

google-play-badge