Fingers Name In Hindi – उनका ये नाम क्यों रखा गया ?

दोस्तो आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने वाले है जो कि सभी को पता होना चाहिए , आज हम बात करेंगे उंगलियों को हिंदी में क्या कहते है ( Fingers Name In Hindi ) आज हम आपको बताएंगे कि Fingers Name In Hindi क्या है , साथ ही इनका मतलब क्या होता है? , उसका ये नाम क्यों रखा गया और साथ ही पांचो उंगलियों के नाम हिंदी में ( Fiver Fingers Name In Hindi ) तो सभी जानकारी के लिए इस पोस्ट में last तक बने रहे।

दोस्तो जब हम छोटे होते है तब हमें Fingers name in hindi स्कूल में सिखाया जाता है, लेकिन हम ये भूल जाते है क्योंकि ये सभी बातें हमारी रोज़ मर्रा की ज़िंदगी मे काम नही आती है , लेकिन कभी कबार कोई हमे पूछ ही लेता है कि इस Finger को हिंदी में क्या कहते है तो हम ये नही बता पाते ।

परेशान होने की जरूरत नही है दोस्तो आज में आपको Finger Name In Hindi के बारे में पूरे Details में बताऊंगा फ़ोटो के माध्यम से ताकि आपको समझने में कोई परेशानी ना हो।

तो चलिए शुरू करते है आज का टॉपिक Fingers Name in hindi

Fingers Name in Hindi – उंगलियों के नाम हिंदी में

Fingers Name In Hindi
Fingers Name In Hindi

जैसा कि हम सभी को पता है कि मानव शरीर मे हर अंग का एक निश्चित काम होता है वेसे ही हमारे शरीर मे उंगलियों का भी एक निश्चित काम होता है । हमारे शरीर मे हाथो में 4 उंगलियां व एक अंगूठा होता है।

सबसे पहले आता है अंगूठा जिसे हम English में thumb कहते है, Index Finger जिसे हम हिंदी में तर्जनी उंगली कहते है, Middle Finger जिसे हम हिंदी में मध्यमा कहते है, ओर Ring Finger जिसे हम हिंदी में अनामिका कहते है , ओर last में little finger या baby finger जिसे हम हिंदी में कनिष्ठिका कहते है।

HindiEnglish
अंगूठा / अंगुष्ठाThumb
तर्जनीIndex Finger
मध्यमाMiddle Finger
अनामिकाRing Finger
कनिष्ठिकाLittle Finger / Baby Finger
Fingers Name In Hindi

तो अब हमने पांचो उंगलियों के नाम हिंदी में जान लिए है , अब हम आगे detail में जानेंगे इनका मतलब ओर इनका ये नाम क्यों रखा गया।

अंगूठा / अंगुष्ठा – Thumb

अंगूठा - Fingers Name In Hindi
अंगूठा – Fingers Name In Hindi

किसी भी काम को करने के लिए हमे अंगूठे की आवश्यकता होती है । किसी भी चीज़ को पकड़ना , किसी भी चीज़ को छोड़ना आदि सभी कामो में अंगूठा इस्तेमाल होता है । इसे उंगलियों के साथ जोड़ा जरूर जाता है लेकिन इसे उंगली नही कहा जाता, ये सभी उंगलियों को बांधे रखने का काम करता है ओर उंगलियों को मजबूती प्रदान करता है।

बिना अंगूठे के उंगलियां कमजोर हो जाती है ओर कोई भी चीज़ हाथ से पकड़ने में असुविधा होती है।

अंगूठे का संबंध हमारे फेफड़ो से भी होता है जब हम अंगूठे की मसाज करेंगे तो ये हमारे दिल की तेज़ धड़कन को सामान्य बनाने का एक घरेलू उपचार भी है। हमारा अंगूठा अग्नि तत्व से जुड़ा हुआ माना जाता है और ये आपके व्यक्तित्व का दर्पण भी माना जाता है।

अंगूठे को English में Thumb कहा जाता है ।

अंगूठे को हिंदी में अंगुष्ठा भी कहा जाता है।

तर्जनी – Index Finger

तर्जनी - Fingers Name In Hindi
तर्जनी – Fingers Name In Hindi

अंगूठे के पास वाली उंगली को तर्जनी उंगली कहा जाता है , किसी को इशारा करना हो या किसी को कुछ बताना हो तब हम इस उंगली का इस्तेमाल करते है। जब भी हम कोई कार्य करते हैं तो इस उंगली का प्रयोग बहुत ही ज्यादा होता है जब भी हम किसी चीज को दर्शाते हैं या किसी की तरफ उंगली दिखाते हैं कि हम उसी चीज या उसी आदमी को बोल रहे हैं।

तो हम अपनी तर्जनी उंगली का उपयोग करते हैं जब भी हम लिखते हैं तो कलम पकड़ने में भी इसका प्रयोग करते हैं तर्जनी उंगली वायु तत्व से जुड़ा होता है बोला जाता है कि जब भी आपके पेट में दर्द हो तो इस उंगली को हल्का सा घिसे तो आपका दर्द गायब हो जाएगा क्योंकि यह उंगली intestinal tract से जुडी होती है।

इस उंगली का व्यख्यान रामायण में भी मिलता है।

इहाँ कुम्हड़बतिया कोउ नाहीं। जे तरजनी देखि मरि जाहीं

रामायण चोपाई

इसका मतलब है कि यह कुम्हड़ा की बतिया ( कुम्हड़ा = कददू ) यानी कददू जब छोटा होता है तो उसे बतिया कहते है तो रामायण में कहा है कि कुम्हड़ा की बतिया को तर्जनी उंगली दिखा देने से वो मुरझा जाती है।

मध्यमा – Middle Finger

मध्यमा - Fingers Name In Hindi
मध्यमा – Fingers Name In Hindi

मध्यमा उंगली को english में Middle finger भी कहा जाता है यह हाथ की सबसे बड़ी उंगली होती है। इसे मध्यमा इसीलिए कहा जाता है क्योंकि हाथ के सबसे बीच वाली उंगली होती है मध्यमा के दाएं ओर बाये दोनों तरफ 2 उंगलिया होती है।

यह आकाश तत्व का द्योतक होती है इस उंगली का उपयोग किसी को नीचा दिखाने में भी किया जाता है।

अनामिका – Ring Finger

अनामिका - Fingers Name In Hindi
अनामिका – Fingers Name In Hindi

अनामिका उंगली को English में Ring Finger कहा जाता है यह उंगली बीच की उंगली और सबसे छोटी वाली उंगली के बीच में होती है इसे Ring Finger कहा जाता है क्योंकि हमेशा इसी उंगली में अंगूठी पहनना शुभ माना जाता है। व इस उंगली से हिन्दू रीति रिवाज में टिका लगाया जाता है।

इसका नाम अनामिका इसीलिए रखा गया क्योंकि कालिदास के समान विद्वान या उनके नाम जैसा कोई और महान कवि नही हुआ इसीलिए इसका नाम अनामिका पड़ा।

कनिष्ठा / कनिष्ठिका – Little Finger

कनिष्ठा - Fingers Name In Hindi
कनिष्ठा – Fingers Name In Hindi

तो दोस्तों अब हम बात करते हैं हमारे सबसे छोटी उंगली के बारे में जिसे हिंदी में हम कनिष्ठा या कनिष्ठिका उंगली कहते हैं और इंग्लिश में लिटिल सिंगर कहते हैं यह उंगली सबसे छोटी उंगली होती है।

Little Finger उंगली का नाम कनिष्ठा या कनिष्ठिका नाम महाकवि कालिदास के नाम से पड़ा।

https://youtu.be/RQCZMpD7fnM
Fingers Name In Hindi Explained By Video

FAQ

हाथ की पांचो उंगलियों के नाम क्या है?

1. अंगूठा
2. तर्जनी
3. मध्यमा
4. अनामिका
5. कनिष्ठा / कनिष्ठिका

तर्जनी उंगली कोनसी है?

Index finger को ही तर्जनी उंगली कहा जाता है, अंगूठे के पास वाली उंगली को तर्जनी उंगली कहा जाता है

माध्यम उंगली कोनसी है?

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है जो उंगली मध्य में होती है उसे मध्यमा कहा जाता है।

अनामिका उंगली कोनसी है?

छोटी उंगली या बोले Little Finger के पास वाली उंगली को अनामिका उंगली कहा जाता है। इसे English में Ring Finger भीं कहा जाता हे

कनिष्ठा उंगली कोनसी है?

सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठ / कनिष्ठा / कनिष्ठिका उंगली कहा जाता है।

Ring Finger Konsi Hoti Hai

अनामिका उंगली को ही English में Ring Finger कहा जाता हे

Conclusion

तो आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की फिंगर्स को हिंदी में क्या कहते हैं (Fingers Name in Hindi) आशा करता हूं कि आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा साथ ही में सब कुछ जानने मिल गया होगा और आपके सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो आप अपने दोस्त और परिवार में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें यह जानकारी मिले..

Download Our FREE Android Application

यदि आप हमारा Android Application Download करना चाहते हे तो आप Google Play Store से Download कर सकते हे निचे हमने इसका लिंक दे दिया हे जहा से आपको इसे Download करने में आसानी होगी , Android Application को install करने के बाद आपको जब भी हम कुछ नया post डालेंगे तो आपको उसका Notification मिल जायेगा जिससे आप हमारा कोई भी Post Miss नहीं करोगे.

google-play-badge

4 Comments on “Fingers Name In Hindi – उनका ये नाम क्यों रखा गया ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *