BDC का Full Form क्या होता है ? – BDC Full Form In Politics | BDC Full Form In Hindi

दोस्तो आज हम BDC के बारे में बात करने जा रहे है , BDC का Full Form क्या होता है ? , BDC Full Form In Politics , BDC Full Form In Hindi , BDC के क्या क्या कार्य होते है, BDC के अधिकार , BDC सदस्य बनने की योग्यताएं , BDC का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है? , BDC को कितना मानदेय मिलता है आदि बारे में चर्चा करेंगे तो चलिए आज का हमारा पोस्ट BDC का फुल क्या होता है ? शुरू करते है।

BDC का Full Form क्या होता है?

BDC का Full Form
BDC का Full Form

BDC का Full Form In English :- Block Development Council

BDC Full Form In Hindi :- BDC को हिंदी में प्रखंड विकास समिति कहा जाता है व इसे क्षेत्र पंचायत सदस्य भी कहा जाता है।

तो अभी हमने देखा कि BDC का Full Form क्या होता है ? BDC Full Form In Hindi , अब हम बात करते है BDC के कार्य के बारे के ।

BDC के कार्य व अधिकार क्या होते है ?

BDC के कार्यो को समझने के लिए आपको इसकी पूरी Process को समझना होगा, उसी के बाद आपको पता चल पाएगा कि ग्राम पंचायत के विकास में क्षेत्र पंचायत सदस्य की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

यह बात तो सभी को पता होती है कि क्षेत्र पंचायत सदस्य जो भी व्यक्ति चुने जाते है, वो आगे चलकर जब Block प्रमुख का चुनाव होता है तो उसमें मतदान करते है। मतदान के बाद जिस व्यक्ति को सबसे अधिक मत मिलते है उसे Block प्रमुख चुन लिया जाता है।

यानी सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह होता है BDC का कि BDC के सदस्य मिलकर ब्लॉक प्रमुख का चुनाव करते है। क्या केवल ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के लिए ही BDC का गठन किया जाता है? , क्या ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के बाद BDC की भूमिका समाप्त हो जाती है? बहुत से लोगो के मन मे ये सवाल भी होते है

तो दोस्तो आपको बता दु की BDC के पास जितना भी पैसा आता है गांव का विकास कराने के लिए वो उन पेसो को अलग अलग ग्राम पंचायत तक अपने हिसाब से वितरित करते है।

ये भी पढ़े :-

प्रमुख रूप से ब्लॉक प्रमुख ज्यादातर ग्राम पंचायतों में प्रधान के माध्यम से विकास कार्यो को सम्पन्न कराया जाता है, प्रधान ही पूरी ग्राम पंचायत का मुखिया होता है जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्य कुछ वार्डो से चुनकर के आते है।

ऐसे में अपने वार्ड के विकास की जिम्मेदारी BDC की हो जाती है BDC ही अपने वार्ड का विकास करने के लिए उत्तरदायी होते है।

पेयजल से संबंधित कार्य जैसे नल लगवाना या नलो की मरम्मत करवाना जैसे कार्य भी BDC के तहत करवाये जा सकते है इसके अलावा मनरेगा से संबंधित कार्य भी BDC के तहत करवाये जा सकते है इन सभी के लिए 20% धन राशि को BDC के हाथ मे दिया जा सकता है जिससे कि वो विकास कार्य कर सके।

लेकिन अब आपको बता दु की ये सारे कार्य BDC कर सकता है लेकिन हकीकत में ऐसा कुछ भी नही होता है ब्लॉक प्रमुख के चुनाव के पश्चात BDC की भूमिका समाप्त हो जाती है।

1. ब्लॉक प्रमुख का चुनाव
2. वार्ड का विकास करना
3. वार्ड के विकास जैसे पेयजल सुविधा जैसे नल लगवाना
4. नलो कि मरम्मत करवाना
5. मनरेगा से संबंधित कार्य आदि विकास संबंधित कार्य

BDC सदस्य बनने की योग्यता ( Eligibility )

उत्तरप्रदेश में पंचायती चुनाव लड़ने के लिए किसी भी तरह की कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नही की गई है, यदि आप BDC का चुनाव लड़ना चाहते है तो आपको उसी गांव का निवासी होना आवश्यक है, हालांकि आपको बता दे कि इस बार उत्तरप्रदेश सरकार कुछ न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का नियम भी ला सकती है इसी के साथ 2 बच्चों से अधिक सन्तान होने पर भी उसे पंचायती चुनाव लड़ने से रोका जा सकता है, हालांकि इसके लिए अभी तक किसी भी प्रकार की कोई घोषणा नही की गई है।

BDC का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है?

BDC ( Block Development Council ) क्षेत्र पंचायत सदस्य का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है जो कि प्रधान , जिला पंचायत , ग्राम पंचायत के साथ ही रहता है।

BDC को दिया जाने वाला मानदेय ( वेतनमान )

देश के कुछ राज्यो में BDC को कुछ रुपए मानदेय के रूप में दिए जाते है जो कि 4000 से लेकर 4500 तक हो सकते है लेकिन उत्तरप्रदेश में इस कुछ नही दिया जाता है।

BDC का Full Form

Conclusion

आशा करता हु की आपको हमारे इस पोस्ट से कुछ न कुछ सीखने को या जानने को जरूर मिला होगा, आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि BDC का Full Form क्या होता है, BDC Full Form In Politics, BDC Full Form In Hindi BDC के कार्य व अधिकार क्या क्या होते है साथ ही हमने जाना कि BDC के चुनाव लड़ने की लिए आवश्यक योग्यता क्या क्या होनी चाहिए , BDC का कार्यकाल कितने वर्ष का होता है व इन्हें क्या वेतन या मानदेय दिया जाता है।

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे Comments में जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ भी शेयर करे ताकी वो भी इसके बारे में जान पाए।

ये भी पढ़े :-

Download Our Android Application

यदि आप हमारा Android Application Download करना चाहते हे तो आप Google Play Store से Download कर सकते हे निचे हमने इसका लिंक दे दिया हे जहा से आपको इसे Download करने में आसानी होगी , Android Application को install करने के बाद आपको जब भी हम कुछ नया post डालेंगे तो आपको उसका Notification मिल जायेगा जिससे आप हमारा कोई भी Post Miss नहीं करोगे.

google-play-badge

5 Comments on “BDC का Full Form क्या होता है ? – BDC Full Form In Politics | BDC Full Form In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *