ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain – ATM Ka Full Form कुछ रोचक बाते

दोस्तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने वाले है कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain ओर साथ ही ये भी कि ATM Ka Full Form Kya Hai ओर कुछ रोचक बाते जो आप ATM के बारे में नही जानते होंगे इन सभी बातों को जानने के लिए इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे आपको कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिलेगा तो चलिए जान लेते है कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain

ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain

कई लोगो को ATM का उपयोग करने में दिक्कत आती है उन्हें ATM का उपयोग करना नही आता तो चिंता ना करे आज में आपको बताने वाला हु कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain

दोस्तो यह Process हर एक ATM की अलग अलग होती है लेकिन इसमें ज्यादा अंतर नही आता है , सिर्फ Option आगे पीछे होते है कभी कोई चीज़ पहले तो कभी कोई चीज़ बाद में ऐसा हर एक ATM में आपको देखने को मिल जाएगा।

आज में आपको कुछ Basic Steps बताने वाला हु जो कि हर एक ATM में होता ही है।

ये भी पढ़े :-

Step 1 – Insert Your Card

Step 1 - Please Insert Your Card
Step 1 – Please Insert Your Card
  • सबसे पहले आपको ATM मशीन में अपने ATM कार्ड को डालना होगा।
  • ध्यान रहे जहाँ चिप लगी हुई है वह हिस्सा ATM मशीन के अंदर जाएगा।
  • किसी किसी ATM मशीन में ATM CARD अंदर भी चला जाता है तो घबराये नही। जब आपके पैसे निकल जाएंगे उसके बाद आपका कार्ड वापस बाहर आ जायेगा।

Step 2 – Wait ( Do Not Remove Your Card )

Step 2 - Do Not Remove Your ATM Card
Step 2 – Do Not Remove Your ATM Card

जब आपके सामने यह स्क्रीन आ जाये तो ध्यान रहे आपको कुछ समय रुकना होगा उस समय आप ATM CARD को हाथ ना लगाए।

Step 3 – Enter PIN

Step 3 - Enter Your PIN
Step 3 – Enter Your PIN
  • जब आपके सामने इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई दे तो आपको इसमे अपना PIN जो भी अपने रखा है उसे डालना होगा जिससे कि आप पैसे निकाल पाए ।
  • यह PIN सभी ATM CARD का अलग अलग होता है ताकि इससे उपभोगताओं के बैंक एकाउंट सुरक्षित रह पाए।

Step 4 – Select Account Type

Step 4 - Select Account Type
Step 4 – Select Account Type
  • अब जब आपके सामने इस प्रकार की स्क्रीन दिखाई दे तो आपको इसमे आपका जो भी एकाउंट है जैसे आपको दिखाई दे रहा है Current Account या फिर Saving Account , जो भी आपका एकाउंट है उस पर क्लिक करे।
  • ATM मशीन टच स्क्रीन भी होती है और बटन वाली भी यदि आप जिस ATM मशीन का इस्तेमाल कर रहे है वो टच स्क्रीन वाली हे तो आपको उस टच का उपयोग करना होगा और यदि वह टच स्क्रीन नही है तो आपको सभी ऑप्शन सामने बटन भी दिखाई दे जाएंगे।

Step 5 – Select Withdrawal

Step 5 - Select Withdrawal
Step 5 – Select Withdrawal

अब आपको यहा बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जिनका आप उपयोग कर सकते है लेकिन आज हम ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain के बारे में बात कर रहे है तो इसके लिए आपको Withdrawal वाले ऑप्शन पर click करना होगा।

Step 6 – Enter Amount

Step 6 - Enter Amount
Step 6 – Enter Amount

अब आपको यह जितने पैसे आपको निकलने है वह संख्या डालनी है जैसे यदि आपको 500 रुपए निकलने है तो आप यहाँ पर 500 लिखेंगे, ओर इसके बाद आपको YES पर क्लिक करना होगा।

Step 7 – Transaction Is Being Processed

Step 7 - Transaction is Being Processed
Step 7 – Transaction is Being Processed

इसका मतलब है कि आप जो भी पैसे निकालना चाहते है वो अभी प्रॉसेस में है कुछ समय रुकने के बाद आपको वह पेसे मिल जाएंगे। अब हमने जान लिया है कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain , अब इसके बाद हम जानेंगे कि ATM Ka Full Form Kya Hai

Video

ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain

ATM Ka Full Form Kya Hai

ATM Ka Full Form
ATM Ka Full Form

आज अक्सर रोज़मर्रा के कामो में हम कही न कही ATM का इस्तेमाल जरूर करते है लेकिन ऐसे में आज तक भी कई लोगो को इसका पूरा नाम नही पता होता है , साथ ही के बार ATM का फुल फॉर्म के Competition Exams में भी पूछा जा चुका है तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि ATM का फुल फॉर्म क्या होता है।

ये भी पढ़े :-

ATM Ka Full Form :- Automated Teller Machine होता है। कई लोग ATM का फुल फॉर्म Any Time Money भी कहते है जो कि गलत है।

आज ATM के कारण ही उपभोगताओं को बैंक की लंबी लंबी लाइन में लगकर पैसे निकालने के काम से राहत मिलती है।

आज आप ATM की सहायता से अपने अकॉउंट से पैसे निकाल भी सकते है और तो ओर आप अपने बैंक एकाउंट में पैसे जमा भी कर सकते है लेकिन ये मशीन कहीं कहीं गांवों में उपलब्ध नही है।

ATM से संबंधित कुछ रोचक बातें

ATM बनाने की क्या वजह थी ?

स्कॉटलैंड के जॉन शेफर्ड बेरन को ATM बनाने का श्रेय जाता है , उन्ही ने ATM को बनाया था , 1965 में जब उन्हें एक दिन बैंक से पैसे निकालने की आवश्यकता थी परंतु किसी कारणवश वह बैंक देरी से पहुचे तब तक बैंक बैंड हो चुका था ऐसे में उन्होंने एक एसी मशीन की कल्पना की जिससे व्यक्ति कभी भी अपने बैंक एकाउंट से पैसे निकाल सकता है।

ATM PIN 4 Digit के क्यों?

बेरन जो कि ATM के आविष्कारक है वे ATM का PIN 6 DIGIT का रखना चाहते थे लेकिन उनकी पत्नी को 6 डिजिट याद नही होते थे इसी कारण से बेरन ने ATM पिन 4 डिजिट का रखना तय किया।

ATM के अंदर INK ( इंक )

यदि कोई ATM को तोड़ने की कोशिश करता है या नोट निकलने की कोशिश करता है तो एटीएम में नोटो के साथ एक इंक यानी स्याही की बोतल रखी होती है जो कि इस होने पर नोटो पर फैल जाती है।

हमने सीखा

आज हमने इस पोस्ट में फ़ोटो के माध्यम से सीखा कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hain साथ ही ATM Ka Full Form ओर कुछ रोचक बाते भी हमने जानी।

आशा करता हु कि आपको हमारा ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा साथ ही कुछ न कुछ जानने को जरूर मिल होगा यदि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजानो के साथ भी शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जान पाए।

Download Our Android Application

यदि आप हमारा Android Application Download करना चाहते हे तो आप Google Play Store से Download कर सकते हे निचे हमने इसका लिंक दे दिया हे जहा से आपको इसे Download करने में आसानी होगी , Android Application को install करने के बाद आपको जब भी हम कुछ नया post डालेंगे तो आपको उसका Notification मिल जायेगा जिससे आप हमारा कोई भी Post Miss नहीं करोगे.

google-play-badge

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *